होम क्वारंटाइन नियमों के साथ साफ-सफाई पर दे विशेष ध्यानः उपायुक्त...

                                                     
*■ होम क्वारंटाइन नियमों के साथ साफ-सफाई पर दे विशेष ध्यानः उपायुक्त....*
==================
*■ प्रवासी श्रमिकों को जसीडीह स्टेशन लेकर पहुंची आज चौथी स्पेशल ट्रेन....*
==================
*■ थर्मल सकैनिंग और स्वास्थ्य जांच के पश्चात फूड पैकेट, पेयजल देकर श्रमिकों का किया गया स्वागत....*
==================
*■ कासरगोड केरल से स्पेशल ट्रेन पर चढ़ देवघर पहुंचे 1078 मजदूर....*
==================
केंद्र और राज्य सरकार के पहल के पश्चात लॉक डाउन के वजह से बाहर फंसे झारखण्ड के विभिन्न जिलों के 1084 श्रमिक बंधु आज स्पेशल ट्रैन के माध्यम से कासरगोड केरल से जसीडीह स्टेशन पहुंचे। इस दौरान उपायुक्त श्रीमती नैंन्सी सहाय एवं वरीय अधिकारियों के द्वारा सभी श्रमिकों का अभिनंदन किया गया एवं उनके सकुशल घर वापसी हेतु ढेरों शुभकामनाएं दी गयी। सर्वप्रथम यहां आने वाले सभी श्रमिकों को ट्रैन से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उतारा गया एवं स्टेशन परिसर में स्वास्थ्य परीक्षण हेतु बने काउंटर में उनका थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य जांच संबंधी अन्य सभी प्रक्रिया पूरी की गई। इसके बाद उन्हें उनके गंतव्य तक जाने हेतु अलग-अलग जिलों की बस में बैठाकर रवाना किया गया।
ज्ञात हो कि गिरीडीह के 204, गोड्डा के 170, पलामू के 98, हजारीबाग के 78, लातेहार के 71, रांची के 55 साहेबगंज के 49, पश्चिम सिमभूंम के 45, लोहरदगा के 39, देवघर के 24, कोडरमा के 21, पाकुड़ के 15, दुमका के 14, धनबाद के 10, गुमला के 10, सिमडेगा के 6, खूंटी के 4, सरायकेला के 4, गढ़वा के 3, पूर्वी सिमभूंम के 2, बोकरो के 1, चतरा के 1, जामताड़ा 1 के अलावे 153 श्रमिक अन्य जगहों के शामिल हैं।
*■ प्लेटफॉर्म पर थे जिला तथा रेल पुलिस के पदाधिकारियों के साथ स्वास्थ्य टीम को किया गया था तैनात....*
केरल से बड़ी संख्या में आने वाले श्रमिकों को लेकर उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय के निर्देशानुसार जसीडीह स्टेशन के प्लेटफार्म पर द्विस्तरीय सुरक्षा के प्रबंध किए गए थे। इसके अलावे आने वाले लोगों के स्वास्थ्य जांच व थर्मल स्कैनिंग हेतु स्वास्थ्य टीम की भी तैनाती की गयी थी। 
इस दौरान उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि कासरगोड केरल से आने वाले सभी श्रमिक बंधुओं के बीच नास्ता, पानी, का वितरण करते हुए सभी को 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन का अक्षरशः पालन करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावे उन्होंने आगे कहा कि मास्क का उपयोग कर व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके हीं हम इस कोरोना नामक महामारी को हराकर इस पर जीत हासिल कर सकते है। इसलिए आवश्यक है कि हम सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं चिकित्सकों द्वारा दिए गए चिकित्सकीय परामर्श का अक्षरशः पालन करें एवं स्वस्थ, सतर्क व सुरक्षित रहें। 
कासरगोड केरल से यहां आने वाले सभी मजदूरों एवं यहां के लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिला प्रशासन द्वारा सभी एहतियाती उपाय अपनाये गए हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से कासरगोड केरल से आने वाले सभी मजदूरों को उनके गंतव्य स्थान तक भेजने हेतु प्रयोग किये जाने वाले बसों को पूर्णतः सेनेटाइजड कर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया है।
*■ सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेलवे स्टेशन पर एहतियातन उठाये गए सभी कदम.....*
  श्रमिकों के आगमन को लेकर जसीडीह रेलवे स्टेशन परिसर को पूर्ण रूप से सैनेटाइजड किया गया था एवं सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन हेतु जगह-जगह बेरिकेड्स कर गोल घेरा का निर्माण कराया गया था। इसके अलावे सुरक्षित व्यवस्था व विधि-व्यवस्था संधारण हेतु जसीडीह स्टेशन परिसर में पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों की टीम के साथ दण्डाधिकारी एवं सुरक्षाकर्मियों की तैनाती पूर्व से ही की गई थी।
*■ व्यवस्थित रूप से श्रमिकों को सेनेटाइजेड बस से भेजा गया अपने-अपने गृह जिला की ओर....*
श्रमिकों के आने के पश्चात सर्वप्रथम स्वास्थ्य जांच के उपरांत सभी के लिए भोजन की व्यवस्था रेलवे स्टेशन पर ही की गई थी, जिसके उपरांत स्टेशन परिसर से अपने-अपने जिलों के लिए निर्धारित सेनेटाइजेड बसों में बिठाकर मजदूरों को उनके घरों के लिए रवाना किया गया। वहीं इस दौरान सभी प्रवासी श्रमिकों को भोजन का पैकेट, पानी का बोतल आदि भी उपलब्ध कराया गया।
*■ कोविड-19 से बचाव के इस जंग में बेहतर टीम भावना के साथ कार्य करने हेतु सभी अधिकारियों व कर्मियों का धन्यवाद...*
उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के द्वारा देवघर जिला के सभी अधिकारियों, चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मियों, सुरक्षाकर्मियों, सफाई कर्मियों, व अन्य सभी कर्मियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा गया कि कोविड-19 से बचाव के इस जंग में जिस प्रकार सभी ने बेहतर टीम भावना के साथ कार्य किया है, वह वाकई काबिले तारीफ है। सभी के सहयोग से हीं हम कोरोना नामक इस महामारी का डटकर मुकाबला कर पा रहे हैं। संकट की इस घड़ी में निज हित से परे हटकर सभी बेहतर कार्य कर रहे हैं। आशा है कि इसी प्रकार आप सभी के द्वारा सेवा भाव व टीम भावना के साथ किये गए कार्य व परस्पर सहयोग से हम जल्द हीं कोरोना नामक महामारी को हरा कर इस पर जीत हासिल कर पायेंगे।
*इस मौके पर उपरोक्त के अलावे* रेलवे के वरीय अधिकारी, उप विकास आयुक्त श्री शैलेंद्र कुमार लाल, अपर समाहर्ता श्री चंद्र भूषण सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर श्री विशाल सागर, प्रशिक्षु आई.ए.एस श्री रवि आनंद, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री विकास चंद्र श्रीवास्तव, जिला परिवहन पदाधिकारी फिल्ब्यूश बारला, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, श्री विशाल दीप खलको, प्रखंड विकास पदाधिकारी, देवघर, अंचलाधिकारी, देवघर सहित विभिन्न अधिकारी, कर्मी आदि उपस्थित थें।
==================

Comments

most veiw

बंगाल: नंदीग्राम सीट पर हारीं ममता बनर्जी, अब कैसे बनेंगी मुख्यमंत्री, जानें क्या है नियम

_बिना ई पास के घर से निकले तो होंगी कानूनी करवाई जानिए 16 मई से झारखण्ड मे क्या कुछ हो रहा बदलाव अपने मोबाइल से कैसे बनाएं ई पास ....

चक्रवाती तूफान यास बुधवार रात 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं और भारी बारिश के साथ झारखंड की सीमा में पहुंच गया. चक्रवात के कारण गुरुवार दोपहर तक तूफान के चलते कोल्हान इलाके में 90 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका है.